डिजिटल इंडिया देगा अब खादी को नई पहचान, रूप और रफ्तार, युवाओं को ध्यान में रखकर किए जाएंगे ये काम
दिल्ली-एनसीआर
खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार की अध्यक्षता में खादी इंडिया को युवाओं में लोकप्रिय बनाने के मकसद से ‘अमृतकाल में आधुनिक खादी’ अभियान लांच किया गया है। डिजिटल इंडिया अब खादी को नया रूप और रफ्तार देगा। खादी को हर आयु वर्ग के साथ-साथ युवाओं से जोड़ने के लिए डिजिटल इंडिया एक प्लेटफार्म बनाकर देगा। इसमें युवाओं को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया से लेकर खादी की विभिन्न वेबसाइट को नये तरीके से डिजाइन किया जाएगा।इसमें युवाओं को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया से लेकर खादी की विभिन्न वेबसाइट को नये तरीके से डिजाइन किया जाएगा। इसके अलावा खादी अपने शोरूम को आधुनिक आउटलेट में तब्दील करने की तैयारी कर रहा है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार की अध्यक्षता में खादी इंडिया को युवाओं में लोकप्रिय बनाने के मकसद से ‘अमृतकाल में आधुनिक खादी’ अभियान लांच किया गया है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले खादी इंडिया और खादी से जुड़े विभिन्न वेबसाइट को डिजिटल इंडिया नया लुक देगा। इसमें युवाओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाएगा। इसका मकसद घर बैठे खादी के उत्पादों से जुड़ी जानकारियां लोगों को अपने मोबाइल पर वेबसाइट के माध्यम से मिलेंगी। इसके अलावा देशभर में खादी के सभी भवनों को एनबीसीसी ठीक करेगा। इसमें पुराने तरीके से तैयार भवनों को आधुनिक आउटलेट की तरह डिजाइन किया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है। खादी और ग्रामोद्योग के उत्पादों को अब बड़ी संख्या में लोग पसंद कर रहे हैं। पीएमईजीपी के माध्यम से अभी तक पूरे देश में करीब 50 लाख से अधिक नये लोगों को रोजगार मिला है। अब इन समझौते के माध्यम से खादी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की तैयारी है। इधर, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर में स्थापित 3491 इकाइयों के लिए 150 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी लाभार्थियों को वितरण की।